End Game

वो निकले हैं ध्रुव के अतीत से, जो कहते हैं खुद को #हन्टर्स।उन्होंने ध्रुव को रूबरू कराया है उसके अनजाने फ्लैशबैक से, और पहुँचा दिया है उसे #नोमेन्सलैंड , पर #फ़ीनिक्स की तरह मौत को भी मात देकर #डेडएन्ड से वापस आ गया है ध्रुव करने इस खतरनाक गेम का #एन्डगेम।
—————————–
दोस्तों, बालचरित राज कॉमिक्स की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाले सीरीज में से एक है।
अनुपम सिंहा द्वारा लिखित और चित्रित यह सीरीज उन्हीं के बनाये कॉमिक्स पात्र सुपर कमांडो ध्रुव के बचपन के अनछुए पहलुओं को उजागर करती है।
ध्रुव , जिसका बचपन बीता है सर्कस और उसके कलाकारों के बीच जिससे वह सर्कस की लगभग सारी विधाओं का महारथी है।
पर सर्कस में लगी एक आग ने उसकी जिंदगी बदल दी। उस आग में उसके माता पिता और बाकी कलाकारों की मृत्यु हो गयी। ध्रुव अनाथ हो गया।

तब उसको गोद लिया राजनगर के कमिश्नर राजन मेहरा ने जिसके रूप में ध्रुव को मिला एक पिता का उचित मार्गदर्शन और एक हँसता खेलता परिवार।
बालचरित की कहानी शुरू होती है अंकल जैकब के एक कंटेनर भेजने से। उस कंटेनर में कोई ऐसा राज है जिसे पाने के चली जा रही हैं चालें।
इस श्रृंखला के पाँच भाग आ चुके हैं और छठा एवं अंतिम भाग जल्द ही आने वाला है।
बालचरित के प्रकशित कॉमिक्स-
1- हन्टर्स
2- फ्लैशबैक
3- नो मेन्स लैंड
4- फ़ीनिक्स
5- डेड एन्ड
पिछले पाँच भागों में ऐसे कई सवाल हैं , जिनका जवाब हमें आखिरी यानी छठे भाग में मिलेगा।
राज कॉमिक्स द्वारा यह कन्फर्म किया जा चुका है कि छटवां और आखिरी भाग एन्ड गेम 160 पेज का होगा।
अब हर कॉमिक्स प्रेमी साँसे थाम कर इसका इंतेजार कर रहा है।
और यही बात इस कॉमिक्स को मोस्ट अवेटेड कॉमिक्स बनाती है।
तो आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ सवालों की और उनके जवाब भी ढूँढने का प्रयास करेंगे।
1. कौन हैं हन्टर्स?
-> हन्टर्स इस पूरी सीरीज का एक प्रमुख भाग हैं। अभी तक यह तो साफ हो गया है कि हन्टर्स हत्यारों का एक समूह है। इसके कई मेंबर ध्रुव से टकरा भी चुके हैं।जैसे
-उलूक
-गिलीगिली
-ताऊ
-वक्र
सबके दिमाग मे ये एक सवाल जरूर है कि कौन है हन्टर्स? और अब तक कहाँ थे वो?
2 . वक्र और मठेश कौन हैं?

->दोस्तों आप सबको याद होगा कि वक्र ने ही ध्रुव को कोमा में पहुँचाया था । आगे की कहानियों में हमे यह भी पता चलता है कि बचपन में एक बार ध्रुव पहले भी वक्र से टकरा चुका है और जीत भी चुका है । पर वक्र और मठेश कि पूरी सच्चाई क्या है , इसका इंतेजार तो हम सभी को है।
वक्र के पास चमतकारी शक्तियां कहाँ से हैं?
3. क्या राधा जिंदा है?
-> क्या ध्रुव की असली माँ राधा जिंदा है? क्या राधा सर्कस में लगी आग में नहीं मरी? दोस्तों पिछले भागों में हमने देखा है कि एक रहस्यमयी औरत को जिसका चेहरा बिल्कुल ध्रुव की माँ से मिलता है।
DNA रिपोर्ट्स के अनुसार भी वह ध्रुव की असली माँ भी है। बालचरित के छठे भाग डेड एन्ड में भी दिखाया गया है कि कुछ लोग ध्रुव की माँ को बचाकर ले जा रहे हैं। तो क्या ध्रुव की माँ सच में जिंदा है? अगर हाँ तो वो अब तक कहाँ थी?
4 . क्या राधा एक हंटर है?
->दोस्तो इस सीरीज़ के पिछले भागों में कई जगह हिंट्स मिलते हैं की राधा भी एक हंटर थी। तो क्या सर्कस में लगी आग से बचने के बाद राधा उन्ही के पास थी। कहानी से ही हमें ये भी पता चलता है कि राधा का दूसरा नाम गौरांगी भी है। तो क्या राधा और गौरांगी एक ही हैं?
राधा को जुपिटर सर्कस से जुड़ने से पहले कोई नहीं जानता था। सवाल ये भी है कि जब तक राधा जुपिटर सर्कस में थी तो क्या उसे याद था कि वो भी एक हंटर है?
5. Twisty कौन है?
-> दोस्तों, हमें शुरू से ही पता है कि रोबो फ़ोर्स भी उस फॉर्मूले को खोज रही है जिसे हन्टर्स खोज रहे हैं , और इस खोज में रोबो फ़ोर्स का प्रतिनिधित्व कर रही है नताशा जिसके साथ है twisty।
आखिरी भागों में यह पता चलता है कि twisty की माँ भी राधा है। तो क्या ये सच है या दुश्मन की कोई चाल है?
अगर ये सच है तो ट्विस्ती का पिता कौन है?
क्या ट्विस्ती भी ध्रुव को आगे आने वाली कहानियों में क्राइम फाइटिंग में मदद करेगी।
6. मूवर कौन है?
-> दोस्तों , मूवर ने ही ध्रुव को हॉस्पिटल पहुंचाया था। अंतिम के भागों में उसकी लड़ाई वक्र से होती है जहाँ वक्र उसे हरा देता है। अभी तक मूवर के पीछे किसका चेहरा है ये किसी को नहीं पता।
क्या मूवर के मास्क के पीछे श्याम है? जिस प्रकार ध्रुव की माँ वापस आयी है क्या ध्रुव के पिता भी वापस आ गए हैं?
अगर नहीं तो कौन है मूवर?
7. क्या रोबो वास्तव में मर गया?
-> दोस्तों जैसा कि हम जानते है रोबो ध्रुव की कहानियों में एक खास जगह रखता है। ध्रुव रोबो की बेटी नताशा से प्यार भी करता है।
2010 में आई कॉमिक्स स्टेचू में बताया गया था रोबो को कोई बीमारी है जिससे उसका बचना मुश्किल है। इसी वजह से नताशा वापस जुर्म की दुनिया मे चली गई। नताशा हन्टर्स के फार्मूले की मदद से रोबो को ठीक करना चाहती है पर फ़ीनिक्स में दिखाया गया है कि रोबो की मृत्यु हो चुकी है और उसे जला भी दिया गया।
अब सवाल ये है कि क्या सच में रोबो मर गया?
लगभग सारे फैंस का मानना है कि रोबो जिंदा है। कैसे? इसका जवाब एन्ड गेम में पता चलेगा या किसी अन्य सीरीज में इसका जवाव कोई नहीं जानता।
8. मठ में कमांडो फ़ोर्स का मददगार कौन है?
-> दोस्तों जैसा की हम जानते हैं , ध्रुव को लगभग मारने के बाद वक्र कमांडो फ़ोर्स के तीन सदस्य पीटर, करीम ओर रेणु को लेकर वापस मठ चला जाता है। वक्र उन तीनों को टॉर्चर करने का प्लान करता है जहाँ से कोई रहस्यमय मददगार उन तीनों को छुड़ा लेता है।
पाँचवे भाग डेड एंड के आखिरी में हमें ऐसा हिंट मिलता है कि यह रहस्यमय मददगार अदृश्य है और मठेश को मारने वाला है जहाँ राधा यानी गौरांगी मठेश को बचा लेती है।
अब इस सवाल के जवाब का इंतेजार भी सबको है कि क्या वो मददगार एक हंटर है या नहीं?
9. क्या है वो फार्मूला?
-> दोस्तो जैसा कि आप सब जानते हैं कि ये पूरी कहानी किसी फॉर्मूले के इर्द गिर्द घूमती है। तो क्या है वो फार्मूला जिसे पाने के लिए कई संघटन आपस में लड़ रहे हैं।
उस फॉर्मूले का ध्रुव के अतीत और उसकी माँ से क्या संबंध है?
क्या एन्ड गेम में वो फार्मूला हन्टर्स को मिल जाएगा।
10. क्या रोबो ही है इस कहानी का मुख्य खलनायक ?
-> दोस्तों पिछले कई सालों में ऐसी बहुत सी कहानियां हमें पढ़ने को मिली जिनका मुख्य विलन आश्चर्य जनक रूप से रोबो ही था। जैसे मैंने मारा ध्रुव को, सिटी wiyhout आ हीरो, हेड्रॉन सीरीज।
आखिर क्यों इतने सालों बाद हन्टर्स वापस आये हैं।
कहीं ऐसा तो नहीं कि रोबो ने अपनी बीमारी का इलाज पाने के लिए ये षड्यंत्र रचा है।
कहीं ऐसा तो नहीं कि सारे किरादर रोबो के हाथों की कठपुतली हों।
——————————–
दोस्तों इन सवालों का सही जवाब तो हमें आने वाली कॉमिक्स एन्ड गेम में ही पता चलेगा।
तो मेरी तरह आप भी इंतेजार कीजिये इस महान गाथा के समापन अंक का।
तब तक के लिए अलविदा और हाँ अपने बहुमूल्य विचारों से अवगत कराना मत भूलिएगा।

Written By – Akash Pathak for Comic Haveli

Our social links :

website- www.comichaveli.com
Twitter-http://twitter.com/comichaveli
Instagram-http://instagram.com/comichaveli
Facebook-http://www.facebook.com/comichaveli
Pinterest-http://pinterest.com/comichaveli
subscribe- http://www.youtube.com/c/ComicHaveli

Disclaimer – These stories are written and published only for entertainment. comic haveli and writers had no intent to hurt feeling of any person , community or group. If you find anything which hurt you or should not be posted here please highlight to us so we can review it and take necessary action. comic haveli doesn’t want to violent any copyright and these contents are written and created by writers themselves. The content is as fan made dedications for comic industry. if any name , place or any details matches with anyone then it will be only a coincidence.

Facebook Comments

10 Comments on “End Game”

  1. Mene to abhi is series ke 1 -2 part hi pade hai. Socha last part aa jai to ek sath padha. Ky ki series ke part hi itani der se aa rahe hai ki story bhul hi jate hai, par Aap ne jo vivaran diya hai us ke bad to ab y series pad ne ka aur jyada maja aayga.
    Aur last part 160 page ka! Wah y to jordar hoga. Shyad y dhruv ki pahali series hai jo itani lambi hai 6 part me.

  2. अद्भुत लेखन है आपका आकाश जी कहानियां तो आप बेहतरीन लिखते ही हैं अब ये लेख, जबरदस्त लिखा है आपने अब एन्ड गेम का और भी बेसब्री से इंतजार रहेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.